नेपाल के 17 साल के क्रिकेटर ने छुआ आसमान, IPL तक पहुंचने की है बेहद रोचक कहानी - Breaking News

Breaking News

Breaking news sports news cricket news

Breaking

Home Top Ad

May 13, 2018

नेपाल के 17 साल के क्रिकेटर ने छुआ आसमान, IPL तक पहुंचने की है बेहद रोचक कहानी

नेपाल के 17 साल के लेग स्पिनर संदीप लामिछाने ने शनिवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ आईपीएल में डेब्यू करके इतिहास रच दिया।

नेपाल के 17 साल के क्रिकेटर ने छुआ आसमान, IPL तक पहुंचने की है बेहद रोचक कहानी

Updated Sun, 13 May 2018 12:01 AM IST
संदीप लामिछाने
1 of 6
नेपाल के 17 साल के लेग स्पिनर संदीप लामिछाने ने शनिवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ आईपीएल में डेब्यू करके इतिहास रच दिया। दिल्ली डेयरडेविल्स के संदीप आईपीएल में खेलने वाले नेपाल के पहले क्रिकेटर बने। अपने पहले ही मैच में लेग स्पिनर ने कमाल का प्रदर्शन किया और चार ओवर में 25 रन देकर एक विकेट लिया। संदीप ने अपना डेब्यू शिकार पार्थिव पटेल (6 रन) को बनाया, जिन्होंने 17 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था।

संदीप लामिछाने
2 of 6
लामिछाने के डेब्यू करना आईपीएल के लिए भी बहुत स्पेशल रहा। IPL में अब तक 13 देशों के खिलाड़ी शिरकत कर चुके हैं। नेपाल भी इस लिस्ट में शामिल हो गया है। बहरहाल, संदीप लामिछाने की आईपीएल तक पहुंचने की कहानी बेहद रोचक है, जो क्रिकेट फैंस जरूर जानना चाहेंगे। चलिए हम आपको बताते हैं इस विशेष प्रतिभा के बारे में:
संदीप लामिछाने नेपाल की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी है। दाएं हाथ का यह स्पिनर उस वक्त सुर्खियों में आया, जब 2016 अंडर- 19 वर्ल्ड कप में आयलैंड के खिलाफ संदीप ने हैट्रिक सहित कुल 5 विकेट चटकाए। इस प्रदर्शन के लिए संदीप को मैन ऑफ द मैच भी चुना गया था। बता दें कि इस टूर्नामेंट में संदीप ने 6 मैचों में कुल 14 विकेट लिए थे। 
संदीप का जन्म 2 अगस्त 2000 को नेपाल के स्यांजला जिले में हुआ। उनके पिता चंदर नारायण लामिछाने भारतीय रेलवे में कार्यरत थे। संदीप ने चौथी क्लास तक की पढ़ाई भारत में ही की। संदीप तो बचपन से ही क्रिकेट के शौकीन हैं। उनके पसंदीदा क्रिकेटर 'क्रिकेट के भगवान' माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर और महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न हैं। इस साल आईपीएल नीलामी में दिल्ली डेयरडेविल्स ने लामिछाने को उनकी बेस प्राइस 20 लाख रुपए में खरीदा है।
बता दें कि लामिछाने की प्रतिभा को ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क ने पहचाना। दरअसल, जब संदीप 15 साल के थे तब उन्होंने नवंबर 2015 में टूर पर आई एमसीसी टीम के खिलाफ अनाधिकृत सीनियर टीम में डेब्यू किया था। संदीप ने एमसीसी के लिए खेल रहे हांगकांग के विकेटकीपर बल्लेबाज स्कॉट मैकेच्नी को दो बार आउट किया। इसकी बदौलत उन्हें हांगकांग टी20 ब्लिट्ज के उद्घाटन संस्करण में खेलने का मौका मिला।
फिर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क की नजर लामिछाने पर पड़ी, जिन्होंने उनकी प्रतिभा को पहचानते हुए सिडनी में खेलने का निमंत्रण भेजा। क्लार्क की निगरानी में लामिछाने ने ऑस्ट्रेलिया में क्लब क्रिकेट खेला। क्लार्क ने अपनी एकेडमी में संदीप को मुफ्त ट्रेनिंग दी। संदीप लामिछाने ने अब तक अपने लिस्ट एक क्रिकेट में कुल 9 मैच खेले है जिसमें कुल 12 विकेट लिए हैं।

from Latest And Breaking Hindi News Headlines, News In Hindi | अमर उजाला हिंदी न्यूज़ | - Amar Ujala https://ift.tt/2Ix7wke

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages