कर्नाटक चुनाव: Exit Poll पर नहीं किया जा सकता भरोसा, पिछले रिकॉर्ड्स हुए हैं गलत साबित - Breaking News

Breaking News

Breaking news sports news cricket news

Breaking

Home Top Ad

May 13, 2018

कर्नाटक चुनाव: Exit Poll पर नहीं किया जा सकता भरोसा, पिछले रिकॉर्ड्स हुए हैं गलत साबित

गौर करने वाली बात है कि अब तक हुए तमाम एग्जिट पोल्स का रिकॉर्ड देखें, तो ओपिनियन पोल्स की तरह यह भी पूरी तरह से सही नहीं निकले हैं
Updated Sun, 13 May 2018 04:00 PM IST
Karnataka Election 2018 Exit Poll can not be trusted, previous records have been proved wrong
1 of 5
कर्नाटक विधानसभा चुनाव संपन्न होने के बाद तमाम एग्जिट पोल के नतीजे आ चुके हैं। इन एग्जिट पोल में से 6 ने बीजेपी को और 5 ने कांग्रेस को सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने का अनुमान लगाया है। हालांकि इनमें से अधिकतर एग्जिट पोल ने किसी भी पार्टी को इतनी सीटें नहीं दी हैं, जिससे उनकी सरकार बन सके। लगभग सभी एग्जिट पोल त्रिशंकु विधानसभा के ही संकेत दे रहे हैं। 

गौर करने वाली बात है कि अब तक हुए तमाम एग्जिट पोल्स का रिकॉर्ड देखें, तो ओपिनियन पोल्स की तरह यह भी पूरी तरह से सही नहीं निकले हैं। ऐसे में यूपी, पंजाब, गुजरात और बिहार में हुए चुनावों पर आए एग्जिट पोल्स पर गौर करें तो कर्नाटक एग्जिट पोल पर भी भरोसा करना मुश्किल लगता है। 
गुजरात एग्जिट पोल के दौरान लगभग सभी एजेंसियों ने कहा था कि बीजेपी आराम से बहुमत हासिल कर लेगी, लेकिन कोई भी एजेंसी सीटों की ठीक जानकारी नहीं जुटा पाई। टुडेज चाणक्य ने अनुमान लगाया था कि बीजेपी को 135 सीटें मिलेंगी। टाइम्स नाउ-वीएमआर ने बीजेपी को 115 और कांग्रेस को 65 सीटें दी थीं। वहीं रिपब्लिक-सी वोटर और न्यूज18-सी के एग्जिट पोल्स ने बीजेपी को 108 सीटें और कांग्रेस को 74 सीटें दी थीं।
सभी एग्जिट पोल्स ने यूपी विधानसभा चुनावों में भी कहा था कि बीजेपी एक बार फिर सत्ता में आएगी, लेकिन किसी भी एजेंसी ने इस बात का अनुमान नहीं लगाया था कि बीजेपी को इतनी सीटें मिलेंगी और सपा-कांग्रेस पूरी तरह से साफ हो जाएगी।

हालांकि गुजरात चुनाव के नतीजे जब सामने आए तो बीजेपी को मात्र 99 सीटें ही मिली जो कि 2012 में हुए विधानसभा चुनाव में मिली सीटों से 16 कम थी। हालांकि, 182 सीटों वाले विधानसभा में सरकार बनाने के लिए ये सीटें काफी थीं। वहीं कांग्रेस ने उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन इस चुनाव में किया।
बिहार विधानसभा चुनाव में भी एग्जिट पोल बहुत सही नहीं रहेष 'एबीपी-नीलसेन' ने अनुमान लगाया था कि नीतीश-लालू की एलायंस को 130 सीटें मिलेंगी और बीजेपी व सहयोगी पार्टियों को 108 मिलेंगी। 'सी-वोटर' के साथ 'टाइम्स नाउ' ने ग्रैंड एलायंस को 112 सीटें दी थीं जबकि बीजेपी व सहयोगी पार्टियों को 111 सीटें दिया था।

from Latest And Breaking Hindi News Headlines, News In Hindi | अमर उजाला हिंदी न्यूज़ | - Amar Ujala
https://ift.tt/2KjKHxL

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages